रोजाना करें ये 5 एरोबिक एक्सरसाइज, वजन घटाना नहीं लगेगा बोरिंग

बढ़े हुए वजन को कम करना काफी चैलेंजिंग होता है. तेजी से वेट लॉस करने के लिए लोग कई तरह के डाइटिंग प्लान फॉलो करने लगते हैं, जिसके बारे में सही जानकारी न होने की वजह से वेट लॉस की बजाय बीमार हो सकते हैं. बैलेंस मील लेने के साथ ही डेली रूटीन में अगर वर्कआउट किया जाए तो वजन को आराम से मैनेज किया जा सकता है. हालांकि हर किसी के लिए ये संभव नहीं होता है कि वह हैवी वर्कआउट करें या फिर रोजाना जिम जाए. ऐसे लोगों के लिए एरोबिक्स बढ़िया ऑप्शन है.

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो बढ़ते वजन को लेकर परेशान हैं, लेकिन रोजाना जिम नहीं जा सकते हैं और हैवी वर्कआउट नहीं कर सकते हैं तो एरोबिक्स को अपने फिटनेस रूटीन में एड करें. एरोबिक्स एक्टिविटीज से से आप वेट मैनेज कर सकते हैं और इससे आपकी पूरी हेल्थ को फायदा मिलता है. तो चलिए जानते हैं पांच एरोबिक एक्टिविटीज.

ब्रिक्स वॉकिंग करें

वेट लॉस करने के लिए सिंपल वॉक की बजाय डेली रूटीन में कुछ देर ब्रिक्स वॉकिंग (बिना दौड़े ही तेज स्पीड के साथ चलना) करें. सबसे अच्छी बात है कि आपको बाहर जाने की जरूरत भी नहीं है. इसके लिए आप अपने घर की टैरिस पर जा सकते हैं और सुबह या फिर शाम अपने हिसाब से टाइम भी मैनेज कर सकते हैं.

जॉगिंग और रनिंग

डेली रूटीन में कुछ देर जॉगिंग या फिर रनिंग के लिए निकालें. इसके लिए आप घर के ही आसपास किसी पार्क में जा सकते हैं. फिट रहने के लिए जॉगिंग या फिर रनिंग करना एक अच्छा ऑप्शन है. इससे आपकी मांसपेशियां और जोड़ भी मजबूत रहते हैं. जिससे बढ़ती उम्र में भी हेल्दी रहा जा सकता है.

साइकलिंग करें

रोजाना साइकलिंग करना आपको फिट रखने में तो हेल्प करेगा ही, साथ ही इससे बॉडी स्ट्रेंथ, मसल्स की टोन और कार्डियोवस्कुलर हेल्थ भी इंप्रूव होती है. साइकलिंग के लिए आप सुबह जल्दी उठें, क्योंकि उस वक्त घर के आसपास काफी कम लोग होते हैं. इसके अलावा आप डेली रूटीन में अगर कोई काम करने आसपास कहीं बाहर जा रहे हो तो साइकिल का यूज करें.

बिहार में पूर्व पार्षद विजय झा गिरफ्तार, पत्नी हिरासत में…आयकर विभाग की छापेमारी में भारी मात्रा में कैश-गोल्ड जब्त     |     फुटपाथ से 9 महीने के बच्चे को उठाकर महिला ने 58 हजार में बेचा; बच्चा चोरी गैंग का पर्दाफाश     |     दिल्ली पुलिस झूठ फैला रही, CM आवास से DVR लेकर गई है… स्वाति मालीवाल मामले पर बोली AAP     |     कोलकाता में कांग्रेस कार्यालय के सामने मल्लिकार्जुन खरगे की तस्वीर पर पोती गई कालिख, फिर दूध से धोया गया पोस्टर     |     इस दिन रिलीज होगा ‘गुल्लक’ का चौथा सीजन, ट्रेलर आया सामने     |     ‘ICC ट्रॉफी जीतने का मौका…’ टीम इंडिया के कोच बनने को लेकर क्या बोले जस्टिन लैंगर?     |     चुनाव के बीच इकोनॉमी के लिए अच्छी खबर, कितनी रह सकती वृद्धि दर?     |     WhatsApp Status पर अपलोड होंगे लंबे वीडियो, सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फायदा     |     आज भी मौजूद है द्वापर युग का कालिया नाग, भगवान कृष्ण के श्राप से बना पत्थर     |     गाजा में इजराइल ने फिर मचाई तबाही, एयरस्ट्राइक में 20 लोगों की ली जान     |    

पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए सम्पर्क करें